ads

Gold And Silver Price: साढ़े तीन महीने के उच्चतम स्तर पर चांदी के दाम, सोने के इतने चुकाने होंगे दाम

Gold And Silver Price। इजरायल और फिलिस्तीन युद्घ के बीच सोने और चांदी की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। वहीं डॉलर इंडेक्स में गिरावट के कारण भी घरेलू और विदेशी बाजारों में सोना और चांदी आसमान पर पहुंच गए हैं। जानकारों की मानें विदेशी और घरेलू बाजारों में सोना और चांदी साढ़े तीन महीने के उच्चतम स्तर पर आ गए हैं। चांदी के दाम 74000 रुपए को पार कर गए हैं। जबकि सोना भी 48500 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है, जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने और चांदी की कीमत में और ज्यादा तेजी देखने को मिल सकती है।

74000 रुपए के पार हुई चांदी
पहले बात घरेलू बाजार मल्टी कमोडिटी इंडेक्स में चांदी की करें तो आज के कारोबार के दौरान चांदी 74 हजार रुपए के स्तर को पार कर गई है। जोकि साढ़े तीन महीने का उच्चतम स्तर पर है। इससे पहले 1 फरवरी को चांदी ने 74 हजार रुपए का स्तर छुआ था। आज चांदी 73,755 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली और 74,052 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ उच्च स्तर पर आ गई। मौजूदा समय 10 बजे चांदी की कीमत 536 रुपए प्रति दस ग्राम के इजाफे के साथ 73860 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : मई में अब 3 रुपए तक बढ़ चुके हैं दाम, आज आपको इतनी चुकानी होगी कीमत

सोने की कीमत में गिरावट
वैसे आज सोना भारतीय वायदा बाजार में सस्ते में कारोबार कर रहा है, लेकिन सोमवार को इसकी कीमत 48500 के करीब पहुंच गई थी, जोकि 1 फरवरी का का उच्चतम स्तर है। अगर बात आज की करें तो आज सोना गिरावट के 48419 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला और 48367 रुपए के साथ दिन के निचले लेवल पर आ गया। मौजूदा समय में सोना 92 रुपए की गिरावट के साथ 48382 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने की कीमत तेजी आने की संभावना है।

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी
अगर बात विदेशी वायदा बाजार कॉमेक्स की बात करें तो सोना फ्लैट लेवल पर कारोबार करते हुए 1870 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। जबकि गोल्ड स्पॉट के दाम 1867 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। कॉमेक्स पर चांदी 1.14 फीसदी की तेजी के साथ 28.60 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। जबकि सिल्वर स्पॉट के दाम 0.99 फीसदी की तेजी के साथ 28.45 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।

इजरायल और फिलिस्तीन में युद्घ से सपोर्ट
आईआईएफल के वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड करेंसी ) अनुज गुप्ता का कहना है कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रही जियोलॉजिकल टेंशन के कारण चांदी और सोने दोनों को सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। आने वाले दिनों में यह सपोर्ट और जारी रह सकता है। वहीं दूसरी ओर डॉलर इंडेक्स में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से सोने और चांदी के दाम में तेजी देखने को मिल रही है।



Source Gold And Silver Price: साढ़े तीन महीने के उच्चतम स्तर पर चांदी के दाम, सोने के इतने चुकाने होंगे दाम
https://ift.tt/3wflAUC

Post a Comment

0 Comments