ads

सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए 10 ग्राम पर कितनी मिल रही है छूट

नई दिल्ली। अगर आप भी सोना खरीदने या उसमें निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आज से आने वाले पांच दिनों तक आपके पास जबरदस्त मौका है। केंद्र सरकार आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली खेप 17 मर्द यानी आज से शुरू हो रही है। जोकि पांच दिनों तक के लिए है। आने वाले 5 दिनों तक आप बाजार भाव के मुकाबले सस्ता सोना खरीद सकते हैं। आने वाले दिनों में गारंटीड मुनाफा कमा सकते हैं। दूसरी ओर आईडीबीआई बैंक की ओर से अपने कस्टमर्स को खाफ ऑफर भी दिया जा रहा है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का प्राइस
वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितंबर के बीच छह किस्तों में जारी होंगे। रिजर्व बैंक ने इसके लिए 4,777 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है। ऑनलाइन आवेदन करने वानों और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : फ्यूल की कीमत में राहत, जानिए आज कितने चुकाने होंगे दाम

आईडीबीआई का खास ऑफर
आईडीबीआई बैंक की ओर से कस्टमर को खास ऑफर भी दिया गया है। जिसके तहत फोटो जारी कर बैंक से सस्ता सोना खरीदने की जानकारी दी गई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आपको कम से कम एक ग्राम सोने और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं। साथ ही बॉन्ड का प्राइस इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा दी गई 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसत क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय होता है।

आखिर क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकारी बॉन्ड होता है। जिसको को डीमैट रूप में चेंज कराया जा सकता है। इसका मूल्य रुपए या डॉलर में नहीं होता है, बल्कि सोने के वजन के तौर पर होता है। इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास 10 ग्राम सोने का बॉन्ड है, तो 10 ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी। इस बॉन्ड रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सरकार की ओर से जारी करती है। इस योजना की शुरूआत 2015 में हुई थी। मंत्रालय के अनुसार यह बांड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई और बीएसई मिल सकते हैं।



Source सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए 10 ग्राम पर कितनी मिल रही है छूट
https://ift.tt/3uZ1RZq

Post a Comment

0 Comments