ads

Gold And Silver Price : न्यूयॉर्क में सस्ता हुआ सोना, जानिए भारत में कीमतों पर क्या होगा असर

Gold And Silver Price। न्यूयॉर्क के कॉमेक्स मार्केट में Gold And Silver Price गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। जबकि भारत में भारतीय वायदा बाजार होली के त्योहार के कारण बंद है। इसका असर भारत में सोमवार को शाम पांच बजे मिलेगा। वास्तव में आज होली के कारण भारतीय वायदा बाजार शाम पांच बजे खुलेगा। भारत के वायदा बाजार में सोना और चांदी के दाम में भारी गिरावट देखने को मिल चुकी है। ऐसे में आने वाले दिनों में कीमती धातुओं की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि विदेशी बाजारों में सोने और चांदी की कीमत कितनी हो गई है और भारतीय वायदा बाजार में इन दोनों धातुओं की कीमतों में किस तरह का असर देखने को मिल सकता है।

विदेशी बाजार में सोने और चांदी के दाम
विदेशी बाजार में सोने और चांदी के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। पहले बात सोने की कीमत करें तो 2 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1732.70 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्ड स्पॉट 1.48 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1731.04 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं बात चांदी की करें तो कॉमेक्स बाजार में चांदी 0.77 फीसदी की गिरावट के साथ 24.92 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि सिल्वर स्पॉट के दाम 0.81 फीसदी की गिरावट के साथ 24.86 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : फटाफट जानिए होली के दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत, कितने हुए दाम

भारत में कितना सस्ता हो चुका है सस्ता
पहले बात सोने की करें तो भारतीय वायदा बाजार में सोने की कीमत में बीते एक सप्ताह में गिरावट देखने को मिली है। वायदा बाजार से मिले आंकड़ों के अनुसार सोना एक सप्ताह में 379 रुपए प्रति दस ग्राम सस्ता हुआ है। शुक्रवार को सोना 44,642 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। जबकि उससे पहले 19 मार्च को सोना 45021 रुपए पर बंद हुआ था। ऐसे में सोने की कीमत में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि अगस्त 2020 के महीने से अब तक सोने की कीमत में 12000 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

चांदी की कीमत में गिरावट
वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में सोने के मुकाबले 7 गुना से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। वायदा बाजार से मिले आंकड़ों के अनुसार बीते एक सप्ताह में चांदी 2722 रुपए प्रति किलोग्राम सस्ती हो चुकी है। आंकड़ों की मानें तो शुक्रवार को चांदी वायदा बाजार में 64,805 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई है। जबकि 19 मार्च को चांदी 67,527 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी। 19 मार्च से सोना काफी सस्ता हो चुका है।

क्या कहते हैं जानकार?
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि होली के कारण आज भारतीय वायदा शाम पांच बजे तक बंद रहेगा। पांच बजे के बाद नियमित रूप से बाजार में कारोबार होगा। उन्होंने बताया कि फेस्टिव मूड के कारण निवेशकों की ओर से डिमांड कम होने के आसार हैं। जिसकी वजह से कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है। अप्रैल के महीने में सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है।



Source Gold And Silver Price : न्यूयॉर्क में सस्ता हुआ सोना, जानिए भारत में कीमतों पर क्या होगा असर
https://ift.tt/3fmyevP

Post a Comment

0 Comments