ads

यही है सोना खरीदने का सही मौका, जल्द देखने को मिल सकती है महंगाई

नई दिल्ली। सोना आठ महीनों में 11,500 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो चुका है। जबकि चांदी की कीमत में 13,000 रुपए प्रति किलोग्राम तक की गिरावट देखने को मिल चुकी है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि जिन लोगों ने सोने में निवेश का फायदा नहीं उठाया है, वो अब उठा सकते हैं। कीमतें कम है और निवेश का मौका पूरी तरह से सही है। आने वाले दिनों में सोना और चांदी दोनों को सपोर्ट करने वाले कारण साफ दिखाई दे रहे हैं। अगर आपने अभी सोने में निवेश नहीं किया काफी पछताना पड़ सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि सोना और चांदी में क्यों तेजी देखने को मिल सकती है।

प्रीमीयम में इजाफा
भले ही इंटरनेशनल कारणों से सोना और चांदी के दाम कम हो, लेकिन शादी के मौसम में सोना और चांदी की डिमांड में इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से घरेलू बाजारों में इन कीमती मेटल्स का प्रीमीयम काफी बढ़ा हुआ है। जिसकी वजह से कीमत में तेजी खासकर घरेलू बाजार में साफ देखने को मिल सकती है।

महंगाई दर में इजाफे के आसार
इंटरनेशनल मार्केट में इक्विटी स्ट्रैजिटी के जानकर क्रिस्टोफर वुड का कहना है कि दुनिया 1980 के बाद सबसे बड़ी महंगाई दर पर खड़ी हुई दिखाई दे रही है। जिसके कई कारण है। पहला कच्चे तमेल की कीमत में 90 फीसदी से ज्यादा का इजाफा आ चुका है। कॉपर 10 साल के उपरी स्तर पर हैं। फूड इंफ्लेशन में भी बड़ी तेजी देखने को मिल रही है। यह तमाम बातें लांग टर्म में सोना और चांदी की कीमत को सपोर्ट कर रही है।

यह भी पढ़ेंः- अभी और सस्ता होगा सोना और चांदी, जानिए कितनी आ सकती है गिरावट

कोरोना का डर फिर से
भले ही भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना की वैक्सीनशन का प्रोग्राम तेजी से चल रहा हो, लेकिन अभी तक कोरोना का खौफ कम नहीं हुआ है। महाराष्ट्र और देश के कुछ और राज्यों में लॉकडाउन लगने शुरू हो गए हैं। अमरीका और यूरोप के कई देशों में कोरोना का साफ देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से इंवेटर्स सेफ हैवन की ओर बढ़ सकते हैं।

सोना और चांदी में देखने को मिल सकती है तेजी
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी की कीमत अभी कंट्रोल में दिखाई दे रही हैं, लेकिन आने वाले दिनों में सोना और चांदी में इजाफा देखने को मिल सकता है। उसका कारण ग्लोबल इंफ्लेशन और जो मौजूदा समय में कीमत कम हुई है, उसके आने वाली डिमांड। वहीं कोरोना वायरस का असर अभी कम नहीं हुआ है। ग्लोबली वायरस की वजह से केसों में तेजी देखने को मिल रही है।

नया हाई मारेगा सोना चांदी
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अजय गुप्ता का कहना है कि सोना और चांदी की कीमत में सपोर्ट करने वाले तमाम लांग टर्म कारण तैयार हो रहे हैं। अभी इंफ्लेशन की रिपोर्ट सामने आई है। वहीं ग्लोबल इकोनॉमी के आंकड़े अच्छे नहीं है। कोरोना वायरस अभी भी अस्तित्व में है। ऐसे में सोना और चांदी दोनों में तेजी की संभावना दिखाई दे रही है।



Source यही है सोना खरीदने का सही मौका, जल्द देखने को मिल सकती है महंगाई
https://ift.tt/3eD9rn8

Post a Comment

0 Comments