ads

वैक्सीन अपडेट और विदेशी संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा

नई दिल्ली। पिछले सप्ताह आरबीआई के फैसलों से शेयर बाजार इतिहास में पहली बार 45 हजार अंकों को पार करने में सफल रहा। जिसमें आर्थिक आंकड़ों और ऑटो सेक्टर में रिकॉर्ड सेल्स का अहम योगदान देखने को मिला। अब अगले सप्ताह कोरोना वैक्सीन अपडेट और विदेशी बाजारों के संकेतों पर बाजार निवेशकों की नजर रहेगी। जहां पीएम नरेंद्र मोदी वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अमरीका राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। वहीं कोरोना वायरस के नए केसों पर भी बाजार की निगाह टिकी रहेगी।

यह भी पढ़ेंः- सिर्फ टैक्स बचाकर डॉमिनोज खरीद सकते हैं एलन मस्क, जानिए क्या है पूरी प्लानिंग

वैक्सीन पर घोषणा का इंतजार
जानकारों की मानें तो अमरीकी प्रोत्साीन पैकेज और कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबरों की वजह से विदेशी बाजारों में तेजी देखने को मिली है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते सप्ताह में कहा था कि देश में जल्द ही कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। ऐसे में जानकारों की मानें तो वैक्सीन को लेकर अब लंबा इंतजार नहीं करना होगा। अगले सप्ताह पीएम इसको लेकर ताजा ऐलान कर सकते हैं। साथ ही अगले सप्ताह खुदरा और थोक महंगाई के आंकड़े भी जारी हो सकते हैं। उनका असर भी शेयर बाजार में देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- रिकॉर्ड स्तर से कम हुई भारत की विदेशी दौलत, दो महीने बाद आई बड़ी गिरावट

विदेशी घटनाक्रमों पर रहेगी नजर
वहीं कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि अब सभी प्रमुख घटनाक्रम पीछे छूट चुके हैं। जिसकी वजह से बाजार निवेशकों की नजर वैश्विक संकेतों पर रहेगी। अगले सप्ताह अमरीका में प्रोत्साहन पैकेज को लेकर बड़ा ऐलान संभव है। जिसकी वजह से विदेशी शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए केसों का भी शेयर बाजार में असर देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- दिसंबर शुरू होते ही सोना और चांदी के दाम में बेहिसाब इजाफा, जानिए कितना हुआ महंगा

45 हजार के पार चला गया था बाजार
बीते सप्ताह शुक्रवार को सेंसेक्स ने अपना सर्वकालिक उच्चस्तर 45,148.28 अंक छुआ। अंत में सेंसेक्स अपने नए रिकॉर्ड स्तर 45,079.55 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक का एक्सचेंज का निफ्टी कारोबार के दौरान 13,280.05 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर को छूने के बाद अंत में नए रिकॉर्ड स्तर 13,258.55 अंक पर बंद हुआ। बीते सप्ताह सेंसेक्स 929.83 अंक या 2.10 फीसदी के लाभ में रहा। वहीं निफ्टी में 289.60 अंक या 2.23 फीसदी का उछाल आया।



Source वैक्सीन अपडेट और विदेशी संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा
https://ift.tt/36MgpBJ

Post a Comment

0 Comments