ads

दिसंबर शुरू होते ही सोना और चांदी के दाम में बेहिसाब इजाफा, जानिए कितना हुआ महंगा

नई दिल्ली। भले ही भारत ही नहीं ग्लोबल इकोनॉमी में सुधार सकेत मिल रहे हों, वैक्सीन को लेकर लगातार अपडेट देखने को मिल रहे हों, आर्थिक आंकड़े पहले से बेहतर आ रहे हों, वहीं दूसरी ओर सोने और चांदी के दाम में दिसंबर शुरू होते ही बेहिसाब इजाफा देखने को मिला है। स्थानीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना 1600 रुपए प्रति दस ग्राम से ज्यादा इजाफा देखने को मिल चुका है।

जबकि चांदी की कीमत में करीब 5 हजार रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है। विदेशी बाजारों में भी सोना दायरे में कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो सोने और चांदी के दाम बढऩे के कई कारण है, जिसमें कोरोना के नए मामलों के अलावा निवेशकों का कीमतें कम होने पर सोने और चांदी में निवेश का रुझान बढऩा आदि शामिल है।

यह भी पढ़ेंः- देश में 80 रुपए के पार हुआ डीजल, पेट्रोल की कीमत 90 रुपए से ज्यादा

सोने की कीमत में तेजी
दिसंबर के महीने में सोने के दाम में तेजी का माहौल देखने को मिला है। 30 नवंबर को सोना 47,551 रुपए प्रति दस ग्राम के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया था। जिसके बाद इसमें लगातार इजाफा देखने को मिला और 4 दिसंबर को सोना 49,172 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। यानी दिसंबर के कारोबारी दिन में सोने की कीमत में 1621 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिला है। खास बात तो ये है कि शुक्रवार को सोने की कीमत में 93 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट देखने को मिली थी।

चांदी की कीमत में बढ़ोतरी
वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत की बात करें तो दिसंबर के महीने में करीब 5000 रुपए की महंगाई देखने को मिली है। 30 नवंबर को चांदी की कीमत 58,880 रुपए प्रति किलोग्राम के न्यूनतम स्तर पर थी। जिसके बाद इसमें इजाफा देखने को मिला। 4 दिसंबर को चांदी के दाम 63,813 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुए। यानी इस दौरान चांदी की कीमत में इजाफा 4933 रुपए प्रति किलोग्राम का देखने को मिला।आपको बता दें कि शुक्रवार को चांदी की कीमत 218 रुपए प्रति दस ग्राम की महंगाई देखने को मिली थी।



Source दिसंबर शुरू होते ही सोना और चांदी के दाम में बेहिसाब इजाफा, जानिए कितना हुआ महंगा
https://ift.tt/3qrnpMl

Post a Comment

0 Comments